January 07, 2013

नए बैंक लाइसेंस संबंधित दिशानिर्देश जल्द !

भारतीय रिज़र्व बैंक
भारतीय रिज़र्व बैंक अगले एक-डेढ़ महीने के भीतर नए बैंक लाइसेंस देने संबंध में अंतिम दिशानिर्देश जारी कर सकता है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार वित्त मंत्रालय फिलहाल आरबीआई को नए बैंकिंग लाइसेंसो के प्रस्तावित नियमों पर अपनी राय इसी हफ्ते भेजने की तैयारी में है. इस बारे में पिछले हफ्ते वित्त मंत्री पी चिदंबरम की अगुवाई में हुई एक बैठक में वित्त मंत्रालय के प्रस्तावों को अंतिम रूप भी दिया गया था.

अब माना जा रहा है कि वित्त मंत्रालय से मिली टिप्पणियों के आधार पर आरबीआई नए बैंकिंग लाइसेंस के दिशानिर्देशों का अंतिम मसौदा तैयार करेगी और जनवरी माह के अंत या फरवरी महीने के मध्य तक नए बैंकिंग लाइसेंसो से संबंधित अंतिम दिशानिर्देश जारी कर देगा. दरअसल केंद्र सरकार आर्थिक सुधारों को जारी रखने के उद्देश्य से रिजर्व बैंक पर नए बैंक लाइसेंस जारी करने का लगातार दबाव बनाए हुए है.

उद्योग जगत से मिली जानकारी के अनुसार इस आशय की खबर मिलते ही अनिल अंबानी की अगुवाई वाले रिलायंस समूह, वित्तीय क्षेत्र की दिग्गज रेलीगेयर और श्रीराम ग्रुप, अभियांत्रिकी क्षेत्र के एलएंडटी समूह और आदित्य बिड़ला समूह सरीखे कई बड़े उद्योग घराने ने बैंकिंग कारोबार में उतरने के लिए जमीनी स्तर पर कार्रवाई शुरु कर दी है.

वैसे उल्लेखनीय है कि आरबीआई ने नए बैंक लाइसेंस जारी करने की प्रक्रिया दो वर्ष पहले ही शुरू कर दी थी और उसने इससे जुड़े नियमों के लिए विभिन्न पक्षों से सुझाव भी मंगाए थे. अब आरबीआई सभी सुझावों और वित्त मंत्रालय की टिप्पणियों पर गौर कर जल्द ही इससे संबंधित दिशानिर्देश जारी करेगा. 

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...